Benefits of eating cardamom: रोज़ खाओ एक इलायची होंगे गज़ब के फायदे

0

Benefits of eating cardamom: रोज़ खाओ एक इलायची होंगे गज़ब के फायदे : इलायची भारतीय रसोई में उपयोग में आने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है। यदि आपको सेहत के फायदे चाहिए तो आप इलायची का इस्तेमाल आपके भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही रोज खाने में भी करें, यानी कि एक इलायची आप प्रतिदिन खाएं, आपको इलायची खाने बेहतरीन फायदे भी मिलेंगे। 

इलायची से होने वाले फायदे। 


1. गले के लिए घरेलु औषधि। 

यदि आप इलायची का सेवन करते हैं तो आपके गले की खराश, गले की सूजन और बैठी हुई आवाज में लाभ होगा। इसके लिए आपको सुबह उठने के बाद एक छोटी इलायची चबा चबाकर खाकर गुनगुना पानी पीना चाहिए।

2. मुंह की दुर्गंध को करें दूर। 

यदि आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है। क्योंकि इलायची से जहां मुंह की बदबू दूर होगी वहीं इसके अन्य कई फायदे भी आपको मिलेंगे।

3. छालों से दिलाये निजाद। 

यदि आपको बार बार मुंह में छाले होते हैं तो आप इलायची के पाउडर में पिसी मिश्री मिलाकर खाएं, लाभ होगा। इसके अलावा आपका जी मचलाना, खांसी, बदहजमी आदि में इसका फायदा होगा।

4. यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर। 

पुरुषों में यूरिन से जुड़ी समस्या होने पर हरी इलायची काफी प्रभावी हो सकती है। इसके लिए नियमित रूप से खाने के बाद दो से तीन इलायची को चबाएं। इससे आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल रहेगा। साथ ही पाचन भी दुरुस्त हो सकता है।

5.  हिचकी होगी दूर। 

अचानक से अगर आपको हिचकी आने लगे और ये बंद ही न हो, तो इसका इलाज है इलायची। इसके लिए एक इलायची को मुंह में रख धीरे-धीरे चबाते रहें।

तो दोस्तों ये थे इलायची से होने वाले पांच फायदे। 

ऐसी ही और informative जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को like और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें। 

आप हमारी वेबसाइट गजब इन्फो डोट इन पर जाकर भी ऐसे ही और Informative हेल्थ टिप्स को पढ सकते हैं। 


ये भी पढ़ें -


Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)